Pan Card Aadhar Card Link Kaise Kare | Pan Aadhar Link Online

नमस्कार, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है digitabne ब्लॉग पर, आज मैं आपको Pan Card Aadhar Card Link करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहा हूँ।

Pan Card Aadhar Card Link करने की अंतिम समय सीमा 31 मार्च 2020 थी लेकिन कोरोना वायरस कोविद 19 के कारण समय सीमा को आगे बढ़ा दिया गया है। अब आयकर विभाग ने आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम समय सीमा 30 जून 2020 तक कर दी है।

Pan Card Aadhar Card Link करने की क्या आवश्यकता है?


दोस्तों, यहाँ आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है यदि आप 30 जून 2020 तक आधार को  पैन को लिंक करने में विफल रहते हैं, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

समय सीमा के भीतर पैन के साथ आधार कार्ड को लिंक नहीं करने के लिए आपको आयकर अधिनियम, 1961 के तहत दोषी माना जाएगा और आपको शारीरिक दंड के साथ 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

Aadhar Linking समय सीमा उन लोगों के लिए 30 जून 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है, जो अब तक आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक में विफल रहे हैं, आप यह बिलकुल भी नहीं सोचे कि इस समय सीमा को बार-बार बढ़ाया जाएगा।

क्या होगा अगर 30 जून 2020 तक आधार को पैन से लिंक नहीं करने पर?


यदि आप अपने आधार कार्ड को 30 जून 2020 तक अपने पैन कार्ड से लिंक नहीं करवा पाएंगे तो आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय माना जाएगा और आपको 10,000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा।

आधार को पैन से नहीं जोड़ने की स्थिति में, आपका पैन शून्य के बराबर हो जाएगा और आप अब से किसी भी प्रकार का वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

इसके अलावा, आप किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं कर पाएंगे जहां पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, बैंक खाता खोलना, किसी भी संपत्ति को बेचना, किसी भी प्रकार का निवेश करना, आदि।

दोस्तों, यदि आप चाहते हैं की आपका पैन कार्ड डिएक्टिवेट ना हो और जुर्माना से भी बच जाएँ तो देर किये बिना हमारे बताए गए चरणों का पालन करके अपने आधार कार्ड को लिंक करें।

Pan Card Aadhar Card Link कैसे करें


अब मैं आप को आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की स्टेप बाय स्टेप ऑनलाइन विधि बताने जा रहा हूँ, आप इन सभी चरणों को ध्यान से देखें ताकि आधार कार्ड को लिंक करना आसान हो।

#1. Income Tax India efiling साईट पर जाइए

Income Tax India efiling साईट पर जाइए 

सबसे पहले, आपको आयकर विभाग की आधिकारिक साइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा, अब आपको साइडबार में लिंक आधार का विकल्प मिलेगा और उस पर क्लिक करें।

#2. Aadhar Linking एप्लीकेशन फॉर्म भरें और आधार लिंक करें 

यहाँ पर आपको मांगी गयी सभी जानकारियाँ सही सही भरनी होगी आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए ।

Aadhar Linking एप्लीकेशन फॉर्म भरें और आधार लिंक करें 

# 1. यहां सबसे पहले बॉक्स में अपना पैन नंबर डालें।

# 2. अब यहां अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरें।

# 3. वह नाम लिखें जो आपके आधार कार्ड में उल्लिखित है।

# 4. यदि यह आपके आधार कार्ड पर जन्म का वर्ष है, तो बॉक्स पर टिक करें अन्यथा इसे छोड़ दें।

# 5. UIDAI के साथ अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए i agree पर क्लिक करें

# 6. दिए गए चित्र कैप्चा को बॉक्स के अंदर लिखें।

# 7. यदि आप कैप्चा चैलेंज को पूरा नहीं करना चाहते हैं, तो अनुरोध ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करें।

# 8. आखिरी में लिंक आधार पर क्लिक करें और पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करें।

#3. Aadhar Linking पुष्टीकरण प्राप्त करें 

link aadhar to pan card

आपके आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। यदि आप इस तरह की पुष्टि को देखते हैं जैसा कि फोटो में दिखाया गया है, तो इसका मतलब है कि आपका आधार सफलतापूर्वक पैन के साथ लिंक हो गया है।

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप पैन को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया को समझ चुके होंगे। अगर आपको अभी भी कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

# 1. आधार को पैन से कैसे लिंक करें?

incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं फिर लिंक आधार पर क्लिक करें अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी वहा पर एप्लिकेशन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें 1 सप्ताह के भीतर आपका आधार लिंक हो जायेगा।

#2. पैन आधार लिंक की स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करें?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट incometaxindiaefiling पर जाएं या इस लिंक पर क्लिक करें फिर नए विंडो पर पैन और आधार नंबर डालें और व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें।

#3. क्या पैन और आधार लिंक के लिए पोर्टल पर खाता बनाना जरुरी है?

नहीं, आपके पैन और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए कोई खाता बनाने की आवश्यकता नहीं है। विभाग की वेबसाइट पर एक सीधा लिंक उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप अपना पैन और आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं।

#4. वोटर आईडी के साथ आधार कार्ड ऑनलाइन लिंक कैसे करें?

फिलहाल, भारत सरकार ने वोटर आईडी को आधार से लिंक करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, शायद आने वाले समय में वोटर आईडी को आधार और पैन से लिंक करने का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।

#5. आधार पैन लिंक की अंतिम तिथि क्या है?

आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 तक थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण, सरकार ने समय सीमा बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दी, हो सकता है कि यह आगे न बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *