New Ration Card Online Apply Kaise Kare UP Me | Ration Card UP

क्या आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है, तो दोस्तों, आज का यह लेख केवल आपके लिए है। आज मैं आपको New Ration Card Online Apply करने के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ। यहाँ मैं आपको Rashan card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और ऑफलाइन राशन कार्ड कैसे करें इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने जा रहा हूँ।

आपको तो पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश में Rashan card लागू हुए काफी समय हो गया है और कई लोगों के लिए राशन कार्ड बन गया है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, और वे ऐसे लोग हैं जिन्हें राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की पूरी समझ नहीं है।

तो दोस्तों, आज हम आपको New Ration Card Online Apply करने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देंगे ताकि आप अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आसानी से बना सकें।

यूपी में राशन कार्ड कितने प्रकार के हैं?


उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में दो प्रकार के ration cards जारी करती है, पहला APL और दूसरा BPL सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी योग्यता क्या श्रेणी क्या है यानी आप APL कार्ड के लायक हैं या BPL कार्ड के लायक।

इन्हें भी पढ़ें :

New Ration Card Online Apply Kaise Kare

सरल शब्दों में, आपको यह पुष्टि करनी होगी कि आप एपीएल में आते हैं या बीपीएल में आते हैं, यदि आप एपीएल और बीपीएल के बीच अंतर नहीं समझते हैं, तो नीचे समझें।

#1. BPL Ration Card:

बीपीएल श्रेणी उन लोगों के लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है यानी सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को चावल गेहूं और चीनी जैसी वस्तुएं उपलब्ध कराती है ताकि उन्हें जीवनयापन करने में मदद मिल सके।

यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आप BPL Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन बीपीएल कार्ड के लिए आपको आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

#2. APL Ration Card:

ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत है और उनकी आय पर्याप्त है जीवन यापन के लिए वो एपीएल श्रेणी में आते हैं यानी आप गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में आते हैं

एपीएल कार्ड पर भी आपको गेहूं और चावल जैसी जरुरी खाने की चीजें मिलती हैं, हालांकि एपीएल कार्ड की वस्तुओं की कीमत बीपीएल कार्ड से थोड़ी अधिक होती है।

इन्हें भी पढ़ें :

यदि आप एपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आप APL Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता नहीं है।

अब, दोस्तों आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि उत्तर प्रदेश में कितने प्रकार का राशन कार्ड बनते हैं और एपीएल राशन कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड का क्या महत्व और अंतर है।

राशन कार्ड के लाभ क्या हैं ?


Ration Card एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है, इससे आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और यदि आपके पास राशन कार्ड है, तो आप सरकारी राशन की दुकान से बहुत ही कम कीमत पर गेहूं, चावल, और चीनी जैसी आवश्यक चीजें खरीद सकते हैं।

Ration Card को आप एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, इसका उपयोग आपके भारतीय नागरिक होने के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है।

New Ration Card Online Apply के लिए शर्तें क्या है


दोस्तों, यदि आप एक नया राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा निर्धारित कुछ योग्यताएँ और शर्तें हैं, जिन्हें पालन करना अति आवश्यक है। यदि आप उन शर्तो को पूरा करते हैं तभी आपका ration card बन सकता है, तो आइए जानते हैं उन शर्तों और योग्यताओं के बारे में।

# 1. यदि आप उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड बनवा रहे हैं, तो आपकी नागरिकता केवल उत्तर प्रदेश की ही होनी चाहिए।

# 2. नया राशन कार्ड केवल परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जा सकता है।

# 3. जो व्यक्ति परिवार का मुखिया होगा, यानी जिसके नाम पर ration card लागू किया जाएगा, उसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य होना चाहिए, इसके साथ उसके परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड भी जरूरी है।

# 4. यदि आप बीपीएल श्रेणी के तहत राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको आय प्रमाण पत्र देना होगा।

# 5. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय, आपको दो पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटो और मोबाइल नंबर देने होंगे।

# 6. आवेदन में अपने बैंक खाते की एक छाया प्रति ( झेराक्स कॉपी ) भी देना अनिवार्य होगा।

यूपी में New Ration Card Online Apply के लिए आवश्यक दस्तावेज


यदि आप New Ration Card Apply करने की सोच रहे हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए। आइये हम ऐसे प्रत्येक आवेदन के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज दिए गए हैं उनके बारे में जानते हैं।

  1. परिवार के मुखिया और अन्य सदस्यों के हाल के पासपोर्ट आकार की तस्वीर।
  2. बैंक पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी।
  3. आवेदक का गैस कनेक्शन विवरण
  4. जाति प्रमाण पत्र।
  5. आय प्रमाण पत्र।
  6. आवास प्रामाण पत्र।
  7. आधार कार्ड / आधार पत्र।
  8. पैन कार्ड।
  9. वोटर आई.डी.
  10. वर्किंग मोबाइल नंबर।
  11. बिजली का बिल।

ऊपर बताये गए दस्तावेजों का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है, इनमें से किसी के बिना, आपके नए Rashan card आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और न ही आपके आवेदन को स्वीकार किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें :

नया राशन कार्ड प्राप्त करने के तरीके क्या हैं


दोस्तों, उत्तर प्रदेश में, नए राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए या पुराने राशन कार्ड में कुछ संशोधन करने के लिए, दो तरीके हैं, पहला तरीका ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन, अब हम इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से समझेंगे।

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश में New Ration Card Online Apply करने का लिंक वर्तमान में खाद्य और रसद विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर मौजूद नहीं है, हालांकि, यदि आप ऑनलाइन राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 3 कदम उठाने की आवश्यकता है, जो नीचे बताया जा रहा है।

# 1. सबसे पहले, आपको सहज जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। यदि आपको कॉमन सर्विस सेंटर का पता नहीं है, तो आप ऑनलाइन सीएससी लोकेटर पर क्लिक करके कॉमन सर्विस सेंटर का पता लगा सकते हैं।

# 2. अब नए राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए नवीनतम पासपोर्ट आकार के फोटो और अपने सभी दस्तावेजों को कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के पास जमा करना होगा।

# 3. ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन के बाद, सहज जन सेवा केंद्र को शुल्क का भुगतान करें, और पावती प्राप्त कर लें।

बस इतना करने के बाद, कुछ दिनों के बाद आपका Rashan card बन जाएगा और आप खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर जाकर अपने राशन कार्ड की स्थिति देख पाएंगे।

उत्तर प्रदेश में ऑफलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आइये अब मैं आपको ऑफ़लाइन के माध्यम से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहा हूँ, अर्थात आप शारीरिक रूप से फॉर्म भरकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :

ऑफ़लाइन तरीके से Rashan card के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए 5 कदम उठाने होंगे।

# 1. सबसे पहले, आपको खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

# 2. होम पेज पर पहुंचने के बाद, डाउनलोड पर क्लिक करें और फॉर्म डाउनलोड करने के लिए एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक करें।

# 3. यहां आपको दो फॉर्म मिलेंगे, पहला ग्रामीण इलाके के लिए और दूसरा शहरी क्षेत्र के लिए यदि आप शहर से हैं तो शहरी क्षेत्र वाला फॉर्म डाउनलोड करे और यदि आप देहात से हैं तो ग्रामीण क्षेत्र वाले फॉर्म को डाउनलोड करें ।

# 4. डाउनलोड किए गए फॉर्म को प्रिंट करवा लें और सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर लें ।

# 5. फॉर्म भरने के बाद, आवेदन को अपने जिले के खाद्य और आपूर्ति विभाग या तहसीलदार को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर दें और रसीद प्राप्त कर लें।

आवेदन पत्र जमा करने के बाद, यदि आपके आवेदन पत्र और कागजात की शुद्धता की पुष्टि की जाती है, तो कुछ ही दिनों में आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

आवेदन जमा करने के बाद, संबंधित विभाग से पावती लेने के लिए मत भूलना, आप पावती की मदद से अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करने में सक्षम होंगे।

मित्रों उम्मीद है कि इस पोस्ट में उल्लिखित जानकारी के अनुसार, अब आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करके आसानी से राशन कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। यदि आपको अभी भी राशन कार्ड आवेदन से संबंधित कोई संदेह है, तो आप बेझिझक हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *