10+ Important Things Google Adsense Account Apply Karne Se Pahle

नमस्कार दोस्तों आज किस लेख में हम बात करेंगे Google Adsense के बारे में Google Adsense Account Apply करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा जिससे Adsense Account Approval में कोई परेशानी ना आए।

जब तक आप Google Adsense के बारे में सब कुछ नहीं जान जाते और Adsense की Policy को अच्छी तरह से समझ नहीं लेते तब तक Adsense Account के लिए Apply ना ही करें तो बेहतर है।

यदि आप Google Adsense की पूरी जानकारी के अभाव में Google Adsense Account के लिए Apply करते हैं तो आपका Google Adsense Account Approved नहीं हो पायेगा।

हर ब्लॉगर का Dream होता है कि उसका Google Adsense Account Approved हो जाए और वह भी अपने ब्लॉग से Income शुरू कर सके।

लेकिन Google Adsense Account Approval कराना आसान नहीं है यह बहुत डिफिकल्ट काम है है जब Adsense के पास नया Application जाता है, तब ऐडसेंस Review करने समय बहुत स्ट्रिक्ट हो जाता है, और इस तरह से यह Process में बहुत ही Hard लगता है।

लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है, इस लेख में मैं आपको इससे जुड़ी सभी चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं जिससे आपको Adsense Account Approval मिलने में मदद मिल सके।

Top 10 Things to Do Before Applying for Google AdSense


दोस्तों इस लेख में मैं आपको 10+ Adsense Approval Trick बताने जा रहा जो आपको काफी जानकरी देने वाला है, और हा यह लेख लम्बा होने वाला है, So Please इस लेख को इत्मिनान से आखरी तक पढ़िए जिससे की आप इसके बारे में अच्छी तरह से समझ सकें।

1. High Quality Content

सबसे पहला और Important Thing यह है की Adsense Apply करने से पहले आप अपने ब्लॉग पर कुछ High Quality Contents लिखिए।

Google ऐसे Blog को ज्यादा पसंद करता है जो Blog High Quality Content Deliver करते हैं और वो Site पर आने Visitors को Helpful जानकारी दे सकें ।

एक बात को अपने ध्यान में रखिए कि आपका Adsense Application Automatic नहीं बल्कि Human Review करते हैं तो ऐसे में आपको उन्हें Impress करना होगा ताकि वो आपका Application Approval कर सकें।

यदि आप सोच रहे होंगे High Quality Content कैसे लिखते हैं, तो आप निचे देख सकते हैं एक Quality Content में क्या क्या गुण होने चाहिए।

  • आप जो कंटेंट लिखेंगे वह Unique और Original होना चाहिए।
  • आपके Article में Heading से Subheading का Propper इस्तेमाल होना चाहिए।
  • आपके Content में Grammar और Spelling Mistake नहीं होने चाहिए।
  • आप जो भी Content लिखेंगे वह बड़ा होना चाहिए कम से कम 600 Word से ऊपर।
  • आपका Content Useful और Informative होना चाहिए।
  • Content में कॉपीराइट Materials का इस्तेमाल नहीं करना है।

2. Number Off Some Quality Post

यदि आपके ब्लॉग पर Articles की संख्या कम है, और आप Adsense के लिए Apply करते हैं तब भी आपका Adsense Account Approval नहीं हो पायेगा।

Adsense Apply करने से पहले आप अपने ब्लॉग पर 10 से 15 High Quality Content लिखिए जो कम से कम 600+ Word का होना चाहिए।

3. Make Sure Are You Over 18+

ऐसा Mistek अक्सर नए ब्लॉगर करते हैं जो अपना Age 18 से कम लिख देते हैं जिससे बाद में उन्हें ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

जब भी Google Adsense के लिए Apply करें तो आपका Date Of Birth Correct होना चाहिए क्योंकि Google Adsense Under 18 Age वालों के लिए नहीं है।

कुछ लोगों को इस समस्या का एहसास बाद में होता है जब उनका Adsense Application कई बार Disapproved हो जाता है, बिना किसी खास Reason के So मैं आपको Suggest करूंगा की जब भी ऐडसेंस के अप्लाई करे तो उसमे आपका Age Correct होना चाहिए अन्यथा इससे भी आपका Adsense Application Disapproved हो जायेगा।

4. Improved Your Blog Design

Blog Design सबसे बड़ा Matter है आपका ब्लॉग Professional , Clean और Fast Loading होना चाहिए ऐसे ब्लॉग को गूगल ज्यादा पसंद करता है।

आप खुद किसी वेबसाइट पर जाते हैं होंगे तो सबसे पहले आप उस साईट की Design को देखते होंगे,तो आप भी अपने ब्लॉग को कुछ इस तरह से ही Design कीजिए कि आपके ब्लॉग पर आने वाले रीडर Impress हो सके और वो आपके साईट पर ज्यादा समय तक Engage रह सकें।

एक बढ़िया Design वाला ब्लॉग कैसा होना चाहिए उसके लिए निचे कुछ Aditional Tips दे रहा हूँ आप उन्हें Follow कर सकते हैं।

  • आपका ब्लॉग Simple और Professional दिखाई देना चाहिए।
  • आपके ब्लॉग का Navigation Menu आसान होना चाहिए।
  • आपके ब्लॉक के Footer और Sidebar Useless Widgets को डिलीट कर दीजिए।
  • आपका ब्लॉग Search Engine Friendly होना चाहिए।
  • Blog Fast Loading होना चाहिए।

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे Simple और Professional Free Theme मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को एक बढ़िया Design दे सकते हैं

आप चाहे तो निचे दिए गए कुछ बढ़िया Free Themes में Choose करके अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. Top 10 Simple Blogger Templates | Free Blogger Themes
  2. Best 10+ Fastest WordPress Theme 2019
  3. 10+ Best Free Lightweight WordPress Themes
  4. Top 10 Fastest Loading WordPress Free Theme
  5. Top 10 Best Responsive Blogger Template 2019
  6. Top 10 Best Responsive Blogger Templates Free Download

5. Use Unique Top Level Domain

Google Adsense ने Policy में कुछ बदलाव किया है, यदि आपका ब्लॉग Blogger.com पर है और आपके ब्लॉग का Address blogfree4u.blogspot.com है तो आपको Google Adsense से जल्दी Approval मिल जायेगा।

यदि आपका ब्लाग Self-Hosted WordPress पर है तो आपको Top Level Domain .com, .net, .in का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपको Adsense Approval जल्दी मिल सके।

Top Level Domain का Cost $10-15/Year होते हैं लेकिन आप चाहे तो Cheap Cost में Namecheap से खरीद सकते हैं।

Top Level Domain के अलावा Domain Age भी Important Things है आपका Domain कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए क्योंकि Google Adsense 6 महीने से कम के Domain को Accept नहीं करते हैं

6. Setup Some Important Page

आपके ब्लॉग पर कुछ जरुरी Pages भी होने चाहिए जैसे प्राइवेसी पालिसी , आपके बारे में , सम्पर्क पेज इत्यादि चलिए इन सबके बारे में थोडा विस्तार से समझते हैं।

Common Mistakes में से एक यह है, कि अधिकांश जो नए ब्लॉगर हैं, वह यह सोचते हैं कि एक ब्लॉग के लिए Privacy Policy Page का कोई मतलब नहीं होता है, लेकिन उनकी सोच गलत है, इससे भी Adsense Approval मिलने में दिक्कत आती है।

Google Adsense Account के लिए आवेदन करने और Approval प्राप्त करने के लिए यह भी एक Important Thing है कि आपके ब्लॉग पर Privacy Policy Page होना चाहिए, यदि यह नहीं है तो आप Approval नहीं पा सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि यह जरूरी क्यों है चलिए नीचे मैं आपको इसके बारे में भी बता देता हूं।

Privacy Policy Page Google Adsense का Requirement है, आपके Site पर Privacy Policy Page होगा तो इससे Google को यह पता लगेगा कि आप कोई Scam नहीं कर रहे हैं, और आप एक Serious Business  की भावना प्रदान करते हैं।

यदि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो वर्डप्रेस आपको यह सुविधा देता है, जो सिर्फ एक क्लिक से ही आप Privacy Policy पेज बना सकते हैं ,और यदि आप का Blog Blogger.com पर है तो आप ऑनलाइन Privacy Policy Generator Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लॉग के लिए Privacy Policy कैसे Generate करते हैं उसकी जानकारी के लिए यह लेख पढ़िए।

???? About us Page Setup कीजिये :


जिस तरह Privacy Policy पेज जरूरी है उसी तरह आपके ब्लॉग पर About Us पेज भी होना चाहिए इससे गूगल और आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को पता चलता है कि इस ब्लॉग के पीछे एक Real Person है।

About Us Page सिर्फ़ गूगल ऐडसेंस एप्लीकेशन के लिए ही नहीं है बल्कि ऐसे भी आपके ब्लॉग पर होना चाहिए इससे आपको सर्च इंजन में रैंक होने में मदद मिलता है।

About Us Page Search Engines और आपके ब्लॉग पर आने वाले रीडर्स को आपके और आपके ब्लॉक के बारे में जानकारी देता है।

???? अपने ब्लॉग के Contact Page बनाइये :


7. Make Sure Clear Navigation Menu

गूगल ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि आपके ब्लॉग पर Navigation Menu Clear होना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को कोई भी सामग्री खोजने में परेशानी ना हो।

how to apply adsense , 10+ Important Things Google Adsense Account Apply Karne Se Pahle

आपको अपने ब्लॉग पर Main Navigation Menu को Clear रखना है इससे आपके ब्लॉग का Visitor Experience Improved होगा और Adsense Approval मिलने के भी ज्यादा Chance बढ़ जायेंगे।

8. Check Your Content Type

सबसे पहले तो आपको या देखना है कि आप अपने यूजर्स के साथ किस तरह का Content Publish करते हैं नीचे मैं कुछ Common Content के बारे में बता रहा हूं जिसे गूगल एडसेंस स्वीकार नहीं करता है।

  • पॉर्नोग्राफी और एडल्ट्स से जुड़ी किसी भी प्रकार की कंटेंट को गूगल स्वीकार नहीं करता है।
  • किसी भी प्रकार की Hacking और Cracking से जुड़ी ट्यूटोरियल्स को गूगल स्वीकार नहीं करता है।
  • कोई भी अवैध सामग्री पर लिखा गया कंटेंट गूगल रिजेक्ट कर देता है।
  • पायरेटेड कंटेंट को भी गूगल स्वीकार नहीं करता है।
  • इलीगल दवाइयों के ऊपर लिखे गए कंटेंट को भी गूगल रिजेक्ट कर देता है।

9. Check Traffic Source

Google ऐसी वेबसाइटों को पसंद नहीं करता है जिस पर Paid Traffic आ रहे होते हैं, अधिकतर ऐसे Sites को गूगल Penalized कर देता है, और ऐसे साइट के लिए Google Adsense Approval भी नहीं देता है।

यदि आप चाहते हैं कि आपको Adsense से Approval मिल जाये तो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर Organic Traffic लाना होगा तभी आप Google Adsense के माध्यम से कमाई कर सकते हैं।

गूगल ऐसी किसी भी साइट को स्वीकार नहीं करेगा जो अवैध रूप से ट्रैफिक ला रहे हैं, इसके लिए आप अपने साइट पर सोशल मीडिया सर्च इंजन या अपने ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग से ट्रैफिक प्राप्त करने पर Focus करना होगा

ज्यादा Organic Traffic पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को SEO के अनुकूल बनान होगा, इसके लिए आप इस लेख को पढ़िए, इससे आपको काफी हेल्प मिलेगा

10. Remove Another Ads Network

Adsense Application Disapproved होने का एक मुख्य कारण यह भी है की, अक्सर नए ब्लॉगर जिनके पास Google Adsense नहीं होता है, और वो किसी अन्य Ads Network जैसे Media.net, Chitika, Infolinks, Clicksor इत्यादि का Ads अपने ब्लॉग पर दिखा रहे होते हैं, और Adsense के लिए अप्लाई कर देते हैं

जब आप Adsense के लिए Apply करने जा रहे हो तब दूसरे Ads Network को अपने ब्लॉग से हटा दें उसके बाद ही Google Adsense के लिए अप्लाई करें

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपके ब्लॉग पर ऐडसेंस के साथ कोई और Ads Network नहीं होना चाहिए, आप Adsense के साथ साथ किसी और भी Ads Network का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन Google Adsense Apply करते समय आपका Blog Ads Free होना चाहिए, तभी आपको Approval मिल पाएगा

11. Create Sitemap

Sitemap भी आपके ब्लॉक के लिए जरूरी है, Sitemap एक ऐसा File होता है जिसमें आपको वेबसाइट के सभी URL होता है जिसके मदद से Google आपके Post को Index करता है

Sitemap Google और अन्य Search Engine के लिए संभावित है, क्योंकि इससे वह आसानी से आपके Website को Crawl करते हैं, और उन्हें यह समझ में सहायता मिलता है कि, आपके वेबसाइट पर कितने पृष्ठ हैं

Last Word


जब भी आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने की सोचें उससे पहले आप गूगल के नीतियों को अच्छी तरह से समझ ले जिससे आपको अप्रूवल मिलने में कोई परेशानी ना हो

जिस तरह किसी काम को जानकारी के अभाव में करने से वो काम अधुरा रह जाता है उसी प्रकार गूगल ऐडसेंस के बारे में पूरी जानकारी हाशिल कर लें फिर अप्लाई करने के बारे में सोचें

यदि आपके ब्लॉग पर Traffic कम है तब भी आप Google Adsense से Approval पा सकते हैं लेकिन, Approval मिल भी जाये तो भी आपको कोई फायदा नहीं होना वाला है

क्यूंकि जब तक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप Adsense Ads से कमाई नहीं कर सकते हैं, इससे अच्छा यह है की जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगे तभी Adsense Account के लिए अप्लाई कीजिये

उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको कुछ मदद मिला होगा यदि आपको या लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर एक शेयर जरूर कर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *