WordPress Child Theme Kaise Create Karte Hai

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार स्वागत है DigitalBane.in ब्लॉग पर इस लेख मे आप WordPress Child Theme बनाना सीखेंगे ।

Mostly Bloggers Theme को Customize करके ही अपने Blog पर इस्तेमाल करते हैं जिनमे से कुछ ही प्रतिशत Bloggers Child Theme का इस्तेमाल करते हैं और इसका Main Reason यह है की उन्हे WordPress Child Theme के Feature मे सही जानकारी नहीं होता है ।

इस Post मे आपको WordPress Child Theme और WordPress Parent Theme के Concept के बारे पूरी जानकारी मिलेगी जिससे आप बहुत ही आसानी से WordPress Child Theme Create कर सकते हैं ।

WordPress Child Theme Kya Hai

WordPress Child Theme Parent Theme का ही एक हिस्सा होता है जैसे एक बच्चा अपने Parent का दर्पण प्रतिबिंब (Mirror Reflection) होता है और अपने Parent का Look , Behavior गूर्ण इत्यादि को विरासत ( inherit ) मे पाता है ।

इन्हें भी पढ़ें :

ठीक वैसे ही WordPress Child Theme अपने Parent Theme की Look , Feature , Functionality और Theme की सभी Code को inherits कर लेता है ।

किसी भी WordPress Child Theme वो सभी Feature होते हैं जो उसके Parent Theme के पास होते हैं इसके अलावा Child Theme मे Different Feature भी हो सकते हैं यदि आप Customize करते हैं ।

आप किसी भी Theme का Child Theme बहुत आसानी से बना सकते हैं इसके लिए आप Parent Theme के कुछ Line Of Code से Child Theme Create कर सकते हैं ।

किसी भी WordPress Theme को Customize करने के लिए सबसे सुरक्षित और Recommended तरीका है Child Theme

WordPress Child Theme का इस्तेमाल क्यूँ करें

ज़्यादातर Bloggers अपने WordPress Theme को Custom css या Customer JavaScript Code के माध्यम से Customize करते हैं ताकि उनका Blog दूसरों से बेहतर और अलग दिखाई दे ।

Theme Customization जरूरी भी है क्यूंकी अच्छी Customization करने से हमारे ब्लॉग का Look दूसरों से अलग दिखाई देता है और एक अलग Brand बन जाती है ।

आपको तो पता ही होगा WordPress Theme को Customize करना कितना Hard Work है और आप कभी भी नहीं चाहेंगे की एक Update Button पर Click करते ही आपका सारा मेहनत बेकार हो जाए ।

इन्हें भी पढ़ें :

हमारे लिए Update शब्द बहुत ही आम बात है क्योंकि Advance Feature और Security Reason के वजह से WordPress Core Version , Installed Plugins और Installed Theme को Update कर बहुत जरूरी होता है ।

जब Theme या Plugin Developer अपने Plugins और Theme मे New Update देते हैं तो उसमे से कुछ पुराने Code को Remove करके कुछ नया Code Add करते हैं ।

ऐसे मे यदि हम अपने Parent Theme मे कुछ Custom Code Add करके Theme को Customize होंगे और जब Theme को अपडेट करेंगे तो हमने जो भी Custom Code Add किए होंगे वो सब Remove हो जाएंगे और Theme की Default Style Show होने लगेगा  और हमारा सारा मेहनत एक झटके मे बेकार हो जाएगा ।

यदि आप चाहते हैं की आपकी Custom Customization Theme Update करने के बाद भी बरकरार रहे तो इसके लिए आपके पास सिर्फ एक ही Solution है और वो है Child Theme

How To Create WordPress Child Theme | Step By Step Guide

अभी तक तो आप समझ ही चुके होंगे की WordPress Child Theme क्या होता है इसकी अहमियत क्या है और इसे इस्तेमाल क्यूँ करना चाहिए ।

अब मैं आपको Step By Step Child Theme Create करने का तरीका बताने वाला हूँ इस Post को पूरा पढ़िये जिससे Child Theme Create करने मे कोई Problem ना आए ।

Step1 : 

सबसे पहले आप अपने Hosting C Panel पर Login करके जाइए उसके बाद File Manager पर Click कीजिये

Step 2 :

File Directory Open Kijiye child theme create karne ke liye

1. Sidebar से Public_html पर Click कीजिये

2. Domain Name पर Click करके File को Open कीजिये यदि आपने Multiple Domain Name अपने Hosting C Panel पर Add किया है तो उसी Blog के File को खोलिए जिस Blog के लिए Child Theme बनाना चाहते हैं ।

3. अब WP-Content पर Click करके File को Open कीजिये ।

Step 3 :

Theme Folder Open Kijiye

अब यहा पर Themes वाले Folder पर Click करके उसे Open कीजिये ।

Step 4 :

Create Child Theme Folder

1. ऊपर Top मे Folder का Option नज़र आयेगा उसपर Click कीजिये आपके सामने एक Popup Window खुलेगा ।

2. New Folder Name मे Child Theme के लिए आप कुछ भी Name दे सकते हैं Example : Twenty nineteen-Child

3. Create New Folder पर Click करके Child Theme के लिए Folder Create कर लीजिये ।

जिस Folder को आपने Create किया है अब उस Folder के अंदर दो File भी Create करना होगा पहला Functions.php और दूसरा Style.css .

इन्हें भी पढ़ें :

इन दोनों Files को Create करने के लिए ऊपर Corner मे +File का Option मिलेगा उस पर Click करके File को Create कर सकते हैं ।

File भी ठीक वैसे ही Create करना है जैसे Folder को आपने Create किया था इसमे Functions के आगे .php और Style के आगे .css लगाना है ।

Step 5 :

configure functions.php

1. आपने Child Theme Folder मे जो फाइले बनाई थीं अब उन फाइलों मे कुछ Coding करना होगा सबसे पहले Functions.php File को Select करके Edit कीजिये और नीचे दिया गया php Code Paste कर दीजिये ।

इससे क्या होगा Parent Theme का css style Child Theme मे Enqueue ( Register ) हो जाएगा ।

<?php
add_action( 'wp_enqueue_scripts', 'enqueue_child_theme_styles', PHP_INT_MAX);
function enqueue_child_theme_styles() {
  wp_enqueue_style( 'parent-style', get_template_directory_uri().'/style.css' );
}
?>

2. php Code Paste करने के बाद Save Changes पर Click करके File को Save कर दीजिये फिर Close Button पर Click करके Editor को भी Close कर दें ।

Configure css file

1. जिस तरह से Functions.php File मे Code Paste किया था ठीक वैसे ही Child Theme Folder से Style.css File Edit कीजिये और उसमे नीचे दिया गया Code Paste कर दीजिये ।

/*
Theme Name: Twenty nineteen-Child
Template: Twenty nineteen
*/

Theme Name मे आप कुछ भी रख सकते हैं लेकिन Template जो नाम आपके Parent Theme का है वही रखिए जैसे की आप Image मे देख सकते हैं मेरा Theme Twenty nineteen है तो मैंने Template मे Twenty nineteen ही रखा है और Theme Name मे Twenty nineteen-Child

2. Theme Name और Template Name देने के बाद Save Changes पर Click करके css Style File को Save कर दें और Close Button पर Click करके Editor भी बंद कर दें ।

Step 6 :

Finly आपका Child Theme Create हो चुका अब Child Theme को Blog पर Activate करना है ।

activate child theme

अब आप अपने WordPress Dashboard > Appearance >Theme पर जाइए और Child Theme को Activate कर लीजिये ।

customize child theme

अभी तक आपने Child Theme क्या है इसे इस्तेमाल क्यूँ करे और Child Theme बनाकर Activate भी कर लिया अब इसके आगे क्या करें ।

अब WordPress Dashboard > Theme Editor पर जाकर Theme Fuction मे Custom php Function Code और Style sheet मे Custom css Code से Theme को अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं ।

Last Word :-

किसी भी WordPress Theme को Customize करने से पहले Child Theme Create करना कितना Important होता है ये तो अब आप समझ ही चुके होंगे ।

यदि आप वगैर Child Theme के किसी भी Theme को Custom Code के माध्यम से Customize करते हैं तो जब आप उस Theme को Update करेंगे तब आपके द्वारा Customize किया गया सब कुछ बर्बाद हो जाएगा और आपको दुबारा से उतना ही मेहनत करनी हो Customization के लिए ।

उम्मीद है आपको WordPress Child Theme के बारे मे यह लेख पसंद आया होगा यदि आपके पास इस लेख से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते हैं ।

— Happy Blogging —

KAMODH SINGH

मैं डिजिटल बने ब्लॉग का संस्थापक और पेशेवर ब्लॉगर हूँ। इस साईट पर मैं नियमित रूप से कुछ नया उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं।

Leave a Reply