Backlink Kya Hai? Yah Blog Ke Liye Jaruri Kyu Hote Hai

दोस्तो आपने Backlinks के बारे मे तो सुना ही होगा अक्सर नयें Bloggers के मन मे यह सवाल होता है की What Is Backlink Backlink Kya Hai  और यह Blog के लिए जरूरी क्यूँ है

Backlink Search Engine Optimization के काम मे आता है Search Engine से बेहतर Traffic पाने के लिए Quality Backlink होना बहुत जरूरी है

सभी Bloggers और Website Owners बढ़िया Backlinks पाने के लिए उन सभी संसाधनों का उपयोग करते हैं जिससे की उन्हे Quality Backlink मिल सके ।

इसे भी पढ़ें :

इस लेख मे मैं आपको Backlink के बारे पूरी जानकारी Step by Step देने वाला हूँ So Please इस लेख को आखरी तक पढ़िये इस Post को पढ़ने के बाद Backlink से संबन्धित आपकी सभी शंकाएँ दूर हो जाएंगे और आपको Backlink Kya Hai  इसके बारे मे पूरी   जानकारी मिल जाएगी

What Are Backlink | Backlink Kya Hai ?

Backlink एक ऐसा Link है जो एक Website से दूसरे Website पर जाने का रास्ता होता है जब एक Blog का Link किसी दूसरे Blog से जुड़ा हुआ होता है तो उसे Backlink कहते हैं ।

जैसे मान लीजिये मेरे किसी Blog Post मे आपके Blog का Link Add है और जब कोई Visitor उस Link पर Click करके आपके Blog पर जाता है तो उसे ही Backlink कहेंगे ।

आपके Blog पर जितनी Traffic दूसरे WebSite से Refer हो कर आएगी उसे वो Backlink कहलाया और उस Traffic को Referral Traffic कहेंगे ।

Backlink एक ऐसा संसाधन है जिससे आपके Blog पर आने वाले Visitors दिन पर दिन बढ़ते जाएंगे और और आपका Blog Search Engine अच्छी Rank हासिल करेगा ।

Backlink कितने प्रकार के होते हैं ?

Backlink कितने प्रकार के होते हैं उसके बारे मे भी मैं Detail मे बता रहा हूँ  Backlinks से जुड़े कुछ Important Term हैं जिनहे जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है ।

#1. External Link :

जब हम किसी और Website या Blog का Link अपने Blog Post मे Add करते हैं तो उसे External Link कहा जाता है ।

#2. Internal Link :

जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट मे अपने ही ब्लॉग का किसी और पोस्ट का Link Add करते हैं तो उसे Internal Link कहते हैं ।

#3. Link Juice :

जब किसी Webpage का लिंक आपके Blog के किसी पोस्ट या Homepage से जुड़ा होता है तो वहा Link Follow आपके Website / Blog तक पहुचता है इसे ही Link Juice कहा जाता है ।

इसे भी पढ़ें :

#4. High Quality Links :

उन Website से Link मिलना जिनकी Quality High होती है यानि Google मे जिनका Value ज्यादा होता है उसे High Quality Backlink कहा जाता है ।

आसान भाषा मे कहे तो जिस Website की Domain Authority और Page Authority बहुत ज्यादा होते हैं और वहा से जो Link मिलता है उसे High Quality Backlinks कहते हैं ।

कुछ Sites हैं जैसे Wikipedia , Quara , Reddit इत्यादि इन वेबसाइटो की Da , Pa बहुत ज्यादा हैं यहा से आपको High Quality Backlink मिल जाएंगे ।

#5. Low Quality Links :

किसी गलत Site जैसे Porn Site , Spam Site इत्यादि जैसे जगह मिलने वाले Link को Low Quality Backlinks कहा जाता है ।

आप Backlink अपने Blog के लिए इसलिए बनाते है ताकि आपका Blog Rank करे ना की Penalize के लिए कोशिश कीजिये की ऐसे Site से आपको Backlinks ना मिलें ।

#6. Do-Follow Backlinks :

ऐसे Link आपके Blog Ranking को Google Search मे अच्छी Position मे लाने मे काफी सहायता करता है , DoFollow Link मे कोई Attribute नहीं होता है ।

जब हम किसी Blog / Website को Dofollow Link देते है और चाहते हैं की गूगल उसे भी Index करें तो हम rel=”dofollow” Tag का इस्तेमाल करते हैं ।

#7. No-Follow Backlink :

NoFollow Link का Search Engine मे कोई Value नहीं होता है आप इस Link से Rank नहीं कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है की ये बेकार है यदि अच्छी Site से Nofollow Link भी मिल जाए तो उससे भी आप अच्छी ख़ासी Traffic पा सकते हैं ।

जब हम किसी दूसरे Blog को Link देते हैं और चाहते हैं की Search Engine उस लिंक को Follow ना करे तो इसके लिए rel=”nofollow Tag का इस्तेमाल करते हैं ।

Blog के लिए NoFollow और DoFollow दोनों लिंक जरूरी हैं यदि आप सिर्फ कोई एक ही Link बनाते हैं तो आपको गूगल Penalize भी कर सकता है ।

#8. Quality Backlink :

जब भी कोई Link बनाए तो Relevant Site से ही बनाए मतलब अपने Niche से संबन्धित Website से बनाया गया Links Quality Backlinks होते हैं ।

मान लीजिए आपका Blog Blogging के ऊपर है तब आप Blogging से सबनधित किसी दूसरे Site से Link बनाने की कोशिश करें यदि किसी और Niche जैसे Motivational , Fashion , Shayri Jokes इतयादी Site से Link बनाने हैं तो उस Link से कोई फ़ायदा नहीं होगा ।

दोस्तों अब तो आप समझ ही चुके होंगे Backlink Kya Hai  Backlink कितने Type का होता है अब आपको यह समझना होगा की Backlink की Importance क्या हैं हमारे Blog के लिए ।

Blog के लिए Backlink क्यूँ जरूरी है ?

हर Website / Blog के लिए Backlinks बहुत जरूरी होते हैं Backlinks Blog को Rank करने मे मदद करता है और इससे हमारे ब्लॉग का popularty बढ़ता है ।

आपके Blog पर जितना ज्यादा Quality Backlinks होंगे उतने ही ज्यादा Trafic मिलेगा और आपकी Blog की Income भी Increase होगी ।

नीचे मैं कुछ Important जानकारी दे रहा हूँ जिसे पढ़ने के बाद Clear हो जाएगा की Blog के लिए Backlink जरूरी

होते हैं ।

#1. Improve Search Ranking

Backlinks से आपके Blog का Search Ranking Search Engine मे Improved होगा आपने जिस Site से Backlink बनाया है तब Search Engine उस Post के साथ आपके Post को भी Search Result मे Show करेगा ।

इसे भी पढ़ें :

जब Back link के माध्यम से आपका Blog Post Search Result मे आएगा और वहा से कोई User आपके Blog पर Visit करता है तो उसे Organic Search कहा जाएगा ।

#2. Fast Indexing

जब Search Boats आपके Blog को Index करते हैं तो वो Backlinks को भी ध्यान मे रखते हैं और जानने की कोशिस करते हैं की आपके ब्लॉग पर Traffic कहा कहा से आता है ।

इसके अलावा Search Engine ये देखते हैं की आपकी Site दूसरे किस किस साइट के साथ जुड़ा हुआ है और आपके Post मे किस चीज के बारे मे जानकारी दी गयी है ।

Backlinks Search Engine को यह समझने मे मदद करता है की आपकी Site Link कहा कहा जुड़ा है और और आपके Blog Post मे क्या जानकारी दिया गया है ।

#3. Referral Traffic

Backlinks से सबसे बाद लाभ यह है की आपको दूसरे Site से Direct Traffic मिलेगा और मतलब आपको किसी दूसरे Blog से Direct Backlink मिल जाएगा ।

जैसे मानलीजिए आप https://blogfree4u.com से Link बनाते है और कोई User यहा से आपके Blog पर Visit करता है तो उसे Referral Traffic कहा जाएगा ।

Referral Traffic आपके Blog Ranking को बढ़ाने मे काफी मदद करता है और इसे Search Engines Like भी करते हैं इसके लिए आप Others Bloggesr के साथ Contect बनाइये और कोशिश कीजिये उनसे जुड़े रहने के लिए ।

दोस्तों उम्मीद है आप Backlinks Kya Hai और यह आपके Blog के लिए कितना Important होते हैं ये तो समझ ही गए होंगे यदि आपके मन मे Backlinks से संबन्धित कोई सवाल या राय है तो Comment मे बताएं।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के Social Media साइट पर Share जरूर करें इससे आपके दोस्तों को भी Backlinks Kya Hai ये कैसे काम करता है और यह ब्लॉग के लिए जरूरी क्यूँ है इसकी जानकारी मिल सके ।

KAMODH SINGH

मैं डिजिटल बने ब्लॉग का संस्थापक और पेशेवर ब्लॉगर हूँ। इस साईट पर मैं नियमित रूप से कुछ नया उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं।

This Post Has 2 Comments

  1. बहुत बढिया जानकारी दिया है आपने.
    धन्यवाद

Leave a Reply